Followers

Friday, November 9, 2012

अजहर एक क्रिकेटर, एक नेता



पूर्व भारतीय कप्तान और कलाई से बॉल को ट्विस्ट कर गेंदबाजों की हवाईयां उड़ाने वाले मोहम्मद अजहरुद्दीन ने एक तरह से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी. बेशक गुरुवार के पहले वो अगर ऐसा कहते भी कि अब वो क्रिकेट नहीं खेलना चाहते तो इसका कोई मतलब नहीं होता क्योंकि वो भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की तरफ ही आजीवन प्रतिबंधित कर दिए गए थे. लेकिन, गुरुवार को जैसे सारा कलंक धुल गया. एक खिलाड़ी फिर से सिर उठा कर चल सकता था. 12 वर्षों तक अपमान का दंश झेलना कम नहीं होता है लेकिन फिर भी अजहरुद्दीन ने इस पर कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया. उन्होंने हैंसी क्रोनिए को भी एक तरह से माफ कर दिया. बकौल अजहरुद्दीन "अब वो रहे नहीं तो उसपर किसी तरह की बातचीत ठीक नहीं रहेगी."

अजहर खुश थे जाहिर है एक दशक बाद ही सही लेकिन एक खिलाड़ी के लिए मैच फिक्सिंग का आरोप बहुत बड़ा होता है. ऐसा आरोप ना सिर्फ खिलाड़ी होने पर सवाल करता है वरण देश की इज्जत भी मिट्टी में मिलाने जैसा होता है. उसपर, बात क्रिकेट की हो तो ये बात सौ फीसद लागू होती है.लेकिन अजहर ने बड़े सधे हुए राजनीतिज्ञ की तरह पत्रकारों से बात की. उन्हें अपना बयान दिया. "मैंने धैर्य रखा."

आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के आदेश के बाद अब बीसीसीआई को अपना फैसला सुनाना है और आईसीसी को भी क्योंकि इससे पहले भी 2006 में जब बीसीसीआई ने अजहर से बैन हटाने की सोची थी तो आईसीसी ही आड़े आई थी इस सवाल के साथ कि इससे गलत ट्रेंड की शुरुआत होगी और अजहर से बैन सिर्फ आईसीसी हटा सकती है.

हालांकि, ये मामला कोर्ट का है और कोर्ट ने अजहर पर लगे प्रतिबंध को गलत करार दे दिया है इसके बाद देखने वाली बात ये होगी कि क्रिकेट की दोनों

संस्थाएं क्या फैसला लेती है. हालांकि इससे पहले 2008 में पाकिस्तान कोर्ट ने सलीम मलिक पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है.

वैसे, अजहर इस मामले में जरा बैचेन नहीं दिखे ये कहें कि बड़े आश्वस्त दिखे. उन्हें ना ये चिंता थी कि बीसीसीआई क्या फैसला करेगी या आईसीसी क्या कहेगी. दुनिया और अपने प्रशंसकों की नजर में उन्हें बेगुनाह साबित होना विशेष लग रहा था. उन्होंने कहा भी"मेरे फैन्स खुश हैं, मैं खुश हूं."

एक दशक में अजहरुद्दीन एक खिलाड़ी से एक नेता बन चुके हैं ये उनकी बातों से साफ जाहिर हो रहा था यहां तक कि ये भी कि वो किसी भी तरह का बयान देकर किसी खास संस्था को नाराज नहीं करना चाहते थे. उन्होंने एक तरह से माफ करने की जबरदस्त कला सीख ली है. अजहर का ये रूप यानी एक सधे हुए राजनेता का रूप काफी दिलचस्प था. हालांकि पिच पर भी अजहर का तकरीबन यही रूप हमेशा देखने को मिलता था. अजहर कभी बॉल को देखकर हड़बड़ाते नहीं थे. शायद क्रीज पर अपनी जगह बने रहकर गेंद को बाउंड्री पार भेजने वाले वो अकेले खिलाड़ी हैं.

यकीन नहीं होता कि एक क्रिकेटर सिर्फ चार साल में इतना सधा नेता बन चुका है कि अब मीडिया के उलजुलूल सवालों का जवाब भी बहुत चुटीले अंदाज में दे सकते हैं. 2009 की उनकी कई रैलियां याद कीजिए उनके बयान याद कीजिए सहमा हुआ एक नेता दिखाई देता है. हालांकि मुरादाबाद की बड़ी आबादी के लिए वो 2009 में भी भगवान थे आज भी हैं. उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र में काम भी किया है ये अलग बात है कि उसके लिए गोल्ड मेडल नहीं दिया जा सकता लेकिन अन्य सांसदों की तुलना में सराहना लाजिमी है.

अजहर, मेरे पुराने दफ्तर में बतौर गेस्ट आते थे, तब उन्हें देखकर उनका ये रूप पहली बार देखने को मिला था कि वो किसी भी मसले पर बहुत हड़बड़ी में कुछ नहीं कहते. धीरे-धीरे बोलते हैं और जो सवाल हो अगर उसका ठीक-ठीक जवाब उनके पास ना हो तो उसमें अपनी महारत दिखाने की कभी कोशिश नहीं करते थे.

लेकिन गुरुवार की प्रेस वार्ता अलग थी. मीडिया की तरफ से जब उनसे पूछा गया कि अजहर आप आईपीएल खेलेंगे तो वो कहते हैं, "आपको लगता है मैं खेल सकता हूं?" दरअसल, कई बार मीडिया बहुत हड़बड़ी में रहती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके पहले अजहर कई बार ये कह चुके थे कि वो अब क्रिकेट नहीं खेलेंगे और ना ही उनकी कोई इच्छा है खेलने की. ऐसे में ये सवाल कि आप आईपीएल खेलेंगे या नहीं, अतिरेय था. ऐसा नहीं होता कि हमारे सवाल चाहे वो कुछ भी हों हमेशा सही ही होते हैं, कोई जरूरी नहीं है ' पब्लिक फिगर' मीडिया के तमाम सवालों के लिए जवाबदेह हो. मीडिया को इस भ्रम से बाहर निकलना होगा कि वो कुछ भी पूछ सकती है क्योंकि मीडिया है.



12 comments:

Shah Nawaz said...

बहुत बढ़िया रिपोर्ट!

Putu Cenik Budi Dharma Yoga said...

Hi dear friends... Please kindly visit www.dubaihotelsholiday.com Enjoy your best holiday ever with special discount up to 70% and instant confirmation.

Jain Nath said...

This post is a very apt about your blog. Wonderful language and detailed presentation. We like this mode of presentation. Please visit Jewellers in Trivandrum. This is a collection of all Trivandrum City Information. A complete guide for all kinds of people. Visit and say your comments.

Jain Nath said...

This post is a very apt about your blog. Wonderful language and detailed presentation. We like this mode of presentation. Please visit Jewellers in Trivandrum. This is a collection of all Trivandrum City Information. A complete guide for all kinds of people. Visit and say your comments.

Pawan Kumar said...

Download The Amazing Spider Man 2

Dr.Nilam Gupta said...

बहुत ज्ञान वर्धक आपकी यह रचना है, मैं स्वास्थ्य से संबंधित कार्य करता है यदि आप देखना चाहे तो यहां पर click Health knowledge in hindi करें और इसे अधिक से अधिक लोग के पास share करें ताकि यह रचना अधिक से अधिक लोग पढ़ सकें और लाभ प्राप्त कर सके।

Pawan Kumar said...

Download X Men Days Of Future past

Pawan Kumar said...

good

Pawan Kumar said...

Download Transformers: Age of Extinction Movie
Download Transformers: Age of Extinction Movie 3D Flick

Indu singh said...

Apke blog ka yah articles Bahut achchhi hai. Please click here Best Hindi Suvichar

Dr.Nilam Gupta said...

आप भी कफी अच्छी जानकारियां लोगों को दे रहे हैं। मझे महान व्यक्तियों के विचार अच्छे लगते हैं और मेरा भी एक ऐसे ही जानकारियां देने वाला ब्लोग है। महान व्यक्तियों के विचार

Adelbert Enriquez said...

You have a nice blog! I love it, I am very entertained and I learned a lot! I will follow all your posts everyday! You are a genius indeed and all of your words are meaningful, I will promote your blog to my friends and I am very sure they will also like your blog!

Hot Artz
Move Igniter
Lette's Haven